SURGUJA: जिले के किसानों को ड्रोन से फर्टिलाइजर का छिड़काव का दिखाया जा रहा है डेमो………..नैनो उर्वरक के उपयोग के संबंध में दी जा रही है जानकारी

विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं की आमजन को जानकारी दी जा रही है, साथ ही हितग्राहियों को लाभान्वित भी किया जा रहा है। इसी कड़ी में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत मंगलवार को ग्राम पंचायत मुकुंदपुर और तुनगुरी में किसानों को ड्रोन से नैनो फर्टिलाइजर का छिड़काव का डेमो दिखाया गया।


विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान खेती में बढ़ते लागत, मजदूरों  की कमी को देखते हुए खेती-किसानी को आधुनिक बनाने के उद्देश्य से कृषि विज्ञान केंद्र, कृषि विभाग एवं नेशनल फर्टिलाइजर लिमिटेड के संयुक्त तत्वधान में विभिन्न ग्रामों में शिविर के माध्यम से ड्रोन तकनीक द्वारा नैनो यूरिया छिड़काव का प्रदर्शन किया जा रहा है। जिसके माध्यम से शिविर में उपस्थित किसानों को छत्तीसगढ़ के प्रमुख फसलों में नैनो उर्वरक के उपयोग के संबंध में जानकारी दी जा रही है।

इस दौरान नैनो उर्वरको का फसल पर सही एवं लक्षित प्रयोग करने से पर्यावरण को बिना नुकसान पहुंचाए कैसे पौधे को आवश्यक पोषण दिया जा सकता है और अच्छी उपज प्राप्त की जा सकती है के सम्बंध में बताया जा रहा है।

इस दौरान बताया गया कि विस्तृत यह योजना आगामी समय में कृषि व महिलाओं के सशक्तिकरण के क्षेत्र में अपनी अहम भूमिका निभाएगा। ड्रोन के माध्यम से उन्नत कृषि व आधुनिकीकरण को बढ़ावा दिया जाएगा तथा ड्रोन के संचालन से महिलाएं स्वयं को आर्थिक रूप से सशक्त करेंगी।

इसे भी पढ़ें:  IND vs SA: भारत की पहली पारी 245 रन पर सिमटी..............राहुल ने खेली शतकीय पारी...........रबाडा ने झटके पांच विकेट

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!