SURGUJA: विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर में उमड़ रही हितग्राहियों की भीड़………..22 से ज्यादा योजनाओं की दी जा रही जानकारी

केन्द्र सरकार की जनहितकारी योजनाओं का लाभ जरूरतमंद लोगो तक पहुंचाने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरूआत की गई है। योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने की कड़ी में सोमवार को जिले के विकासखंड अंबिकापुर, लुण्ड्रा, लखनपुर, उदयपुर और बतौली में पंचायतों में शिविर का आयोजन किया गया। जहां हजारों की संख्या में लोग योजनाओं की जानकारी लेने और योजनाओं से जुड़ने के लिए शामिल हो रहे हैं।


कलेक्टर श्री कुंदन कुमार आज लखनपुर विकासखंड के बंधा ग्राम पंचायत में संकल्प यात्रा शिविर में शामिल हुए। उन्होंने शिविर में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में शासन की योजनाओं से अंतिम पंक्ति के व्यक्ति का जीवन संवर रहा है। उन्होंने कहा कि इस गाड़ी के माध्यम से हितग्राहियों के लिए लगभग 22 ग्रामीण योजनाओ और 18 शहरी योजनाओं का लाभ दिलाया जाएगा। ऐसे लोग जिन्हें इन योजनाओं को लाभ मिल चुका है। उनकी जानकारी एकत्रित करने तथा जिन्हें लाभ नहीं मिला है, उनको लाभ पहुंचाने हेतु शिविर आयोजित है। उन्होंने सभी अधिकारी कर्मचारियों को सक्रिय रहकर कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग करने कहा।


सोमवार को विकासखंड अंबिकापुर के ग्राम पंचायत केशवपुर, हर्राटिकरा, थोर एवं लब्जी, विकासखंड लखनपुर के ग्राम पंचायत केवरा, टपरकेला, केवरी, जुनाडीह एवं बंधा में, विकासखंड लुण्ड्रा के ग्राम पंचायत पटोरा, बरडीह, जमीरा में, विकासखंड बतौली के ग्राम पंचायत गहिला, देवरी में और विकासखंड उदयपुर के ग्राम पंचायत सानिबर्रा, लक्ष्मणगढ़, सायर और भकुरमा में शिविर का आयोजन किया गया।

हितग्राही उत्साह के साथ साझा कर रहे अपने अनुभव

केशवपुर के राम यादव ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की योजनाओं से आमजनों को बहुत लाभ मिल रहा है।  मुझे भी पट्टा मिला है इसके लिए मैं उनका धन्यवाद देता हूं। इसी प्रकार शिविर में आए सन्तोष यादव, शेनुराम, ग्राम थोर के निवासी गंगाराम ने वनाधिकार पट्टा प्राप्त होने पर शासन का आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद दिया।

इसे भी पढ़ें:  AMBIKAPUR: विश्वविद्यालय इंजीनियरिंग कॉलेज में राष्ट्रीय गणित दिवस के अवसर पर हुआ आयोजन………..महान गणितज्ञ श्री निवास रामानुज के योगदान के प्रति छात्रों को किया जा रहा है जागरूक

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

ग्राम पंचायत हर्राटिकरा में आयोजित शिविर में पहुंचे दिलसाय बताते हैं कि प्रधानमंत्री किसान निधि योजना का अच्छा लाभ मुझे मिल रहा है, मुझे सालाना 6 हजार रुपए मिल रहे हैं जिससे खाद, पानी, बीज की पूर्ति हो रही है तथा खेती-किसानी में होने वाली समस्या भी दूर हुई है।

किसान क्रेडिट कार्ड

ग्राम पंचायत हर्राटिकरा के निवासी प्रमोद दास बताते हैं कि हमारे पास लगभग 12 एकड़ कृषि योग्य भूमि है। जैसे ही इस योजना के बारे में पता चला मैंने मेन्ड्राकला से किसान क्रेडिट कार्ड बनवाया है। जिससे मुझे कृषि हेतु आवश्यक खाद, बीज सब समय पर उपलब्ध हो जाता है इसके साथ ही कुछ राशि भी दी जाती है और खेती किसानी में सुविधा होती है। पहले सिर्फ 2-3 एकड़ में मैं खेती कर पाता था, परन्तु अब केसीसी के कारण मिली सुविधा से पूरे 12 एकड़ में खेती करने से अच्छा लाभ हो रहा है।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना

जनपद पंचायत बतौली के ग्राम पंचायत गहिला में आयोजित शिविर में जनहितकारी योजनाओं का लाभ लेने पहुंची संगीता लकड़ा ने बताया कि मैंने गर्भावस्था के दौरान आंगनबाड़ी में पंजीयन करवाया, आंगनबाड़ी वाली दीदी ने मुझे प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना के बारे में जानकारी दी और इससे होने वाले लाभ के बारे में बताया। मैंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की इस योजना का लाभ लेने तत्काल राशन कार्ड, आधार कार्ड की छायाप्रति आवेदन पत्र के साथ जमा किया। योजना से दो किस्तों में मुझे कुल 5 हजार रूपए मिले, जिसका उपयोग मैंने गर्भावस्था के दौरान आवश्यकताओं को पूरा करने में लगाया।

इसे भी पढ़ें:  MAINPAT: उत्तर प्रदेश से सकुशल लौटे पहाड़ी कोरवा युवा.............. मुख्यमंत्री श्री साय के निर्देश पर प्रशासन द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए युवाओं को लाया गया वापस

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

ग्राम केशवपुर के विकास चन्द्र सिंह ने बताया कि आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वे स्वयं का व्यवसाय शुरू नहीं कर पा रहे थे। उन्हें जैसे ही प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के बारे में पता चला उन्होंने, लोन हेतु आवेदन दिया और 1 लाख रूपए से डीजे का व्यवसाय शुरू किया। जिससे वे अब अपने पैरों पर खड़े हैं, उनकी जिंदगी मानो बदल सी गई है।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!