AMBIKAPUR: राष्ट्रीय आविष्कार अभियान के अंतर्गत शैक्षणिक भ्रमण पर कलेक्टोरेट परिसर पहुंचे बच्चे………..जानी आईएएस-आईपीएस बनने के सफर की कहानी

भारत सरकार के निर्देशानुसार राष्ट्रीय आविष्कार अभियान के अंतर्गत उच्च प्राथमिक शाला के प्रतिभाशील विद्यार्थियों को जिले के महत्वपूर्ण जगहों पर शैक्षणिक भ्रमण कराया जा रहा है। शुक्रवार को कलेक्टर श्री कुंदन कुमार एवं पुलिस अधीक्षक श्री सुनील शर्मा ने कलेक्टोरेट परिसर में शैक्षणिक भ्रमण बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस कार्यक्रम से पहले कलेक्टर श्री कुंदन कुमार ने एवं एसपी श्री सुनील शर्मा स्कूली बच्चों से मुलाकात की और उन्हें शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करते हुए शासकीय कार्यालयों का भ्रमण कराया। जिसमें कलेक्टर आफिस, कलेक्टोरेट सभाकक्ष और पुलिस अधीक्षक कार्यालय भ्रमण कर शासकीय कार्य गतिविधियों को करीब से जाना।

कलेक्टर एवं एसपी से मिलकर बच्चों में काफी उत्साह देखने को मिला। इस दौरान कलेक्टर श्री कुंदन कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय आविष्कार अभियान के तहत जिले के विभिन्न विकासखण्ड से 6वीं से लेकर 8वीं तक के करीब 550 बच्चों को शैक्षणिक भ्रमण कराया जा रहा है। बच्चों में शिक्षा गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए कलेक्टर एवं एसपी कार्यालय का भ्रमण कराया गया। जिले के वरिष्ठ अधिकारियों से हुई इस सहज मुलाकात से बच्चों में बेहद उत्साह देखा गया। इस दौरान उन्होंने उनके आईएएस-आईपीएस बनने के सफर की कहानी भी तन्मयता से सुनी।

इस अवसर पर कलेक्टर श्री कुन्दन ने कहा कि शैक्षणिक भ्रमण से बच्चों में एक नई उर्जा का संचार होता है। नए आयाम खुलते हैं। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा समग्र शिक्षा विभाग की ओर दिव्यांग बच्चों को भी शैक्षणिक भ्रमण कराने की कार्ययोजना बनाई गई है। बच्चों के शैक्षणिक स्तर को बढ़ाने के लिए समग्र शिक्षा विभाग द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इस तरह के भ्रमण से बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है। जब बच्चे जिले के आला अधिकारी से रूबरू होंगे तो उन्हें प्रेरणा मिलेगी जिससे उनके अंदर शिक्षा के प्रति अलख जगेगी। शैक्षणिक भ्रमण से बच्चों में अनुशासन और पढ़ाई के प्रति नवाचार होगा। उन्होंने बताया कि दिनभर की दिनचर्या में बहुत कम समय मिल पाता है। आज बच्चों के साथ मिलकर बहुत खुशी हुई ।

इसे भी पढ़ें:  CHHATTISGARH: छत्तीसगढ़ मंत्रिमंडल का विस्तार आज................श्री राम विचार नेताम, श्री श्याम बिहारी जायसवाल, श्रीमती लक्ष्मी राजवाड़े समेत 9 विधायक मंत्री बनेंगे

वहीं पुलिस अधीक्षक श्री सुनील शर्मा ने भी इस शैक्षणिक भ्रमण को बेहद महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि शासकीय स्कूल के प्रतिभाशाली बच्चों को शैक्षणिक भ्रमण कराया गया है। इस भ्रमण का मुख्य उद्देश्य बच्चों में शिक्षा के प्रति प्रेरित करना है। जिससे भविष्य में एक जिम्मेदार नागरिक बन सकें। प्रशासन के माध्यम से राष्ट्रीय आविष्कार अभियान के तहत शैक्षणिक भ्रमण के माध्यम से बच्चों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। शैक्षणिक भ्रमण में रेलवे स्टेशन, इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय, वाटर पार्क और सैनिक स्कूल का भ्रमण कराया जाएगा । यह भ्रमण करने का मुख्य उद्देश्य है कि बच्चे अपने प्रतिभा को बरकरार रखें और शिक्षा में अच्छा प्रदर्शन करें। भ्रमण के जरिए बच्चों को प्रोत्साहित करना और अन्य बच्चों को प्रेरित करना है ताकि अन्य बच्चे भी अच्छा प्रदर्शन करें। जिले में शिक्षा के गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!