SURGUJA: जिले के विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवाओं को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करने शिविर की हुई शुरुआत…………..विभागीय अधिकारी-कर्मचारियों ने पहुंचकर लिए आवेदन

शासन द्वारा विशेष पहल करते हुए विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय की सामाजिक व आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए प्रधानमंत्री जनमन योजना संचालित की जा रही हैं।

कलेक्टर श्री कुंदन कुमार के निर्देश पर प्रधानमंत्री जनमन योजनान्तर्गत विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय को शासन की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करने के उद्देश्य से जिले के बसाहटों में शिविर की शुरुआत की गई। शिविर में केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ आवेदन लिए जा रहे हैं।


शनिवार को पीवीटीजी को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने कुल 35 बसाहटों में शिविर आयोजित हुए। लोगों ने शिविर में उपस्थित होकर आवेदन दिए। विकासखण्ड अम्बिकापुर के ग्राम पंचायत खाला(कोरवापारा), कांतिप्रकाशपुर( ठीरिकोना), घघरी, रामपुर(बरपारा), भिठीखुर्द, विकासखण्ड लखनपुर के ग्राम पंचायत लोसगा(देवढुबु), लोसगी(जमझोर), चांदो(घन्टाडीह), लब्जी( ढोडगा पारा), बेलदगी( मुड़ापारा), विकासखंड उदयपुर के ग्राम पंचायत सितकलो( खर्रानगर), केसमा( बनकेसमा), मरेया(चुटकीपारा), भकूर्मा(बंसढोड़ी), बकोई(भेलवाडांड), विकासखण्ड लुण्ड्रा के ग्राम पंचायत लालमाटी( गंझाडांड), डूमरडीह( चिवरपानी), रघुपुर( गोटी डूमर), बिल्हमा( सराईपानी), जमोनी, विकासखण्ड बतौली के ग्राम पंचायत गहिला( दुमरबूढा), चिरंगा( बिसरपानी), भटको(परसाडांड), मानपुर(पहाड़पारा), करदना, विकासखंड सीतापुर के ग्राम पंचायत पेटला(कोरवापारा), पेटला(भाठा), जमझरिया(सरहापानी), जमझरिया(गुटीयाडांड), बन्सीपुर(आमगोड़ा), विकासखंड मैनपाट के ग्राम पंचायत सुपलगा( ढोलपखना), अस्करा( बिहीडांड), कलजीवा(मालतीपुर), कोट(बगढोडा), कुनिया(मुसाखोल) में शिविर आयोजित किए गए। इसी प्रकार आगामी रविवार एवं सोमवार को भी यहां शिविर का आयोजन किया जाएगा।


शिविर में उपस्थित ग्राम पंचायत रामपुर के जिमी टोप्पो बताते हैं कि गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम आयी थी, सभी लोगों से पूछताछ किया जा रहा था कि क्या-क्या बना है और क्या नहीं, मेरे परिवार में सिर्फ मेरे एक बेटे का आयुष्मान कार्ड नहीं बना था, मैंने इसके लिए आवेदन भरा। आयुष्मान कार्ड बन जाने से इलाज में सुविधा होगी। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को पीएम जनमन योजना के लिए उन्होंने धन्यवाद दिया।

इसे भी पढ़ें:  RECRUITMENT 2024: शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था छत्तीसगढ़ में आशुलिपिक सचिवीय सहायक के पद पर निकली भर्ती ........... यहां देखें नोटिफिकेशन


इसी प्रकार शिविर में आयी मीना बताती हैं कि सर्वे दल हमारे घर के पास आए थे और आज शिविर भी लगा है। मेरा कच्चा मकान है, अब प्रधानमंत्री आवास योजना से मुझे पक्का मकान मिलेगा। प्रधानमंत्री श्री मोदी को मैं धन्यवाद देती हूं क्योंकि इन योजनाओं से हम गरीबों का सपना पूरा हो रहा है। पहाड़ी कोरवा जनजाति की सबीना कहती हैं कि प्रधानमंत्री श्री मोदी हम विशेष पिछड़ी जनजातियों के लिए पीएम जनमन योजना लाए हैं, जिससे हमें योजनाओं का लाभ मिल रहा है। इसके लिए हम उनका धन्यवाद करते हैं।


गौरतलब है कि जिले में 174 बसाहटें हैं। जिनमें 13 हजार से ज्यादा पीवीटीजी समुदाय के लोग निवासरत हैं। पीएम जनमन योजना के माध्यम से 11 महत्वपूर्ण योजनाओं के क्रियान्वयन पर विशेष जोर दिया जा रहा है। विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय की सामाजिक और आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए प्रधानमंत्री जनमन योजना के अंतर्गत विभिन्न विभागों के समन्वय से पेयजल, आवास, सड़क, मोबाईल मेडिकल यूनिट, छात्रावास निर्माण, आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से पोषण, वनधन केंद्र की स्थापना, इंटरनेट एवं मोबाईल सर्विस की उपलब्धता तथा आजीविका संवर्धन के लिए कौशल विकास सहित महत्वपूर्ण गतिविधियों का क्रियान्वयन किया जाएगा।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!