July 13, 2024 5:42 am

AMIKAPUR: लोकसभा निर्वाचन के मद्देनजर ईवीएम मशीनों की एफएलसी का कार्य शुरू, राजनीतिक दलों की मौजूदगी में खोला गया वेयरहाउस

आगामी लोकसभा निर्वाचन के मद्देनजर जिले में 05 फरवरी से ईवीएम मशीनों की एफएलसी यानी प्रथम स्तरीय जांच कार्य शुरू कर दिया गया है। सोमवार को राजनीतिक दलों की मौजूदगी में वेयरहाउस को खोला गया और राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों के समक्ष ईवीएम की सुरक्षा और एफएलसी कार्य की जानकारी दी गई।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विलास भोस्कर ने कंपोजिट बिल्डिंग में स्थित एफएलसी हॉल का निरीक्षण किया और ईवीएम मशीनों की एफएलसी यानी प्रथम स्तरीय जांच कार्य की जानकारी ली। उन्होंने राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ वेयरहाउस का भी अवलोकन किया। 05 फरवरी से शुरू एफएलसी का कार्य 14 फरवरी 2024 तक सम्पन्न किया जाना है। प्रथम स्तरीय जांच का कार्य अवकाश के दिनों में भी किया जाना है। एफएलसी कार्य की वेबकास्टिंग भी की जाएगी, जिसे भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा एवं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, रायपुर छत्तीसगढ़ के द्वारा देखा जायेगा। इस दौरान कलेक्टर ने गत विधानसभा निर्वाचन के दौरान इंटीग्रेटेड कमांड सेंटर बनाए गए संयुक्त भवन . 2 का भी निरीक्षण किया।

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पारदर्शिता अपनाते हुए मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों की उपस्थिति में ईवीएम मशीनों की प्रथम स्तरीय जांच की जानी है। एफएलसी हॉल में प्रथम स्तरीय जांच (एफएलसी) के दौरान राजनैतिक दलों को ईवीएम, वीवी पैट, कंट्रोल यूनिट और बैलेट यूनिट के संबंध में आवश्यक जानकारी देते हुए की पारदर्शी प्रक्रिया से अवगत कराया जाएगा। कलेक्टर ने एफएलसी के लिए बेहतर सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने भी निर्देशित किया। एफएलसी फर्स्ट लेवल चैकिंग का कार्य ईसीआई से भेजे गए इंजीनियर्स की उपस्थिति में किया जा रहा है। इस दौरान अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सुनील नायक एवं निर्वाचन कार्यालय संबंधित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

इसे भी पढ़ें:  CHHATTISGARH: महतारी वंदन योजना के लिए फॉर्म भरना हुआ शुरू, महिलाओं में दिख रहा है उत्साह

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!