AMBIKAPUR: युवाओं को दी गई डिजिटल साक्षरता के साथ बैंक लिंकेज की जानकारी

दोस्तों के साथ इस समाचार को शेयर करें:

आरबीआई एवं विभिन्न बैंक के अधिकारियों द्वारा बुधवार को जन शिक्षण संस्थान मे आयोजित कार्यक्रम में युवाओं को डिजिटल साक्षरता के साथ बैंक लिंकेज की जानकारी दी गई। कार्यक्रम में जन शिक्षण संस्थान से विभिन्न ट्रेड में सफल प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।


आरबीआई के सहायक महाप्रबंधक श्री सत्य प्रकाश सोनी ने आरबीआई की कार्य प्रणाली तथा बैंकों का नियामक संस्था होने के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आरबीआई द्वारा स्कीम, कौशलीकरण, लोन स्कीम के संचालन के लिए बैंकों को व्यापक दिशा-निर्देश प्रदान किया जाता है। एलडीएम श्री प्रियेश गौतम ने बताया कि अनौपचारिक ऋण प्रणाली के लचीलेपन, सुग्राहिता, अनुक्रियाशीलता जैसे गुणों को औपचारिक ऋण संस्थाओं की तकनीकी क्षमताओं और वित्तीय संसाधनों के साथ संयोजित करने और ऋण वितरण प्रणाली में सकारात्मक नवीनताएं लाने की दृष्टि से इस कार्यक्रम को विचारों में लाने की आवश्यकता है। जिला परियोजना अधिकारी श्री गिरीश गुप्ता ने कौशल विकास के साथ बैंक लिंक को युवाओं के लिए जीविकोपार्जन हेतु बहुत महत्वपूर्ण बताया। स्वागत प्रतिवेदन प्रस्तुत कर जनशिक्षण संस्तान के निदेशक श्री एम. सिद्दीकी ने बताया कि डिजिटल साक्षरता एक व्यक्ति की विभिन्न डिजिटल प्लेटफॉर्म पर टाइपिंग और संचार के अन्य माध्यम से जानकारी खोजने, मूल्यांकन करने और संचार करने की क्षमता को संदर्भित करती है।

कार्यक्रम में डीपीएम श्री सुभाष मिश्रा, श्री प्रवीण घोष, श्री ऋषि कुमार राजवाडे़ सहित बड़ी संख्या में युवाओं की उपस्थिति रही।

इसे भी पढ़ें:  National Doctors Day 2022: आज है नेशनल डॉक्टर्स डे...... भारत के महान चिकित्सक की याद में मनाया जाता है डॉक्टर्स डे

इसे भी पढ़ें