AMBIKAPUR: माताओं से अपील, महतारी वंदन योजना का लाभ लेने हेतु आवेदन प्रथम चरण की समय सीमा में जमा करें – कलेक्टर

जारी रहेगी फॉर्म भरे जाने की प्रक्रिया

कस्तूरबा आवासीय विद्यालय में बिना अनुमति के किसी को प्रवेश नहीं, अधिकारियों को समय-समय पर निगरानी के सख्त निर्देश

निजी स्कूलों में भी पहुंचेगी आरबीएसके की टीम, करेगी बच्चों का हेल्थ चेकअप

समय सीमा की बैठक संपन्न

अंबिकापुर 13 फरवरी 2024/ कलेक्टर श्री विलास भोस्कर ने मंगलवार को साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में प्रधानमंत्री जनमन योजना मुख्य बिंदुओं जैसे आधार कार्ड, जनधन खाता, आयुष्मान कार्ड, संस्थागत प्रसव, जाति प्रमाण पत्र आदि की विस्तृत जानकारी लेते हुए प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने जिले में महतारी वंदन योजना के संचालन समीक्षा करते हुए महिलाओं से अपील की है कि प्रथम चरण के आवेदनों की समय सीमा 20 फरवरी को ध्यान में रखते हुए शीघ्र ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन जमा करें। जिले में योजन के तहत संभावित लक्ष्य 258002 है जिसमें से 187143 महिलाओं द्वारा फॉर्म भरे गए हैं। फॉर्म भरे जाने की प्रक्रिया इसके बाद भी जारी रहेगी। बैठक में कलेक्टर ने एकलव्य आवासीय विद्यालयों और कस्तूरबा आवासीय विद्यालयों के संबंध में सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग, जिला शिक्षा अधिकारी और जिला मिशन समन्वयक समग्र शिक्षा को विशेष निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक एकलव्य स्कूल में व्यवस्थाओं को सुदृढ़ बनाने और निगरानी हेतु नोडल निर्धारित करें। इसके लिए चेक लिस्ट तैयार करें जिसके आधार पर निरीक्षण किया जाएगा और निरीक्षण कर्ता रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। इसी तरह कस्तूरबा आवासीय विद्यालयों में व्यवस्था हेतु कलेक्टर ने कहा कि बिना अनुमति के कोई भी व्यक्ति यहां प्रवेश नहीं करेगा। इस निर्देश का सख्ती से पालन किया जाए। निरीक्षणकर्ता, अथवा परिजनों को भी अनिवार्य रूप से प्रवेश पंजी पर अपनी जानकारी दर्ज करनी होगी। उन्होंने एसडीएम, सीईओ जनपद पंचायत, सहायक आयुक्त और जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि समय समय पर निगरानी करते रहें, साथ ही सीसीटीवी फुटेज की भी निगरानी करें।

इसे भी पढ़ें:  CHHATTISGARH: आपके लिए विकसित छत्तीसगढ़ को संवारने हम यहां बनाते हैं कानून.......... मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने एकेडमिक वर्ल्ड स्कूल के बच्चों से की विधानसभा अवलोकन के दौरान की चर्चा

निजी स्कूलों में भी पहुंचेगी आरबीएसके की टीम, करेगी बच्चों का हेल्थ चेकअप

कलेक्टर ने सीएमएचओ को निर्देशित किया कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की टीम शासकीय स्कूलों, आश्रम, छात्रावासों के अलावा निजी स्कूलों में भी हेल्थ कैंप करें जिससे निःशुल्क स्वास्थ्य जांच का लाभ निजी स्कूलों में भी बच्चों को मिल सके।

कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास निर्माण कार्य में गति लाने सीईओ जनपद पंचायत को निर्देशित किया कि ग्राम सचिवों की बैठक लेकर कार्य में प्रगति लाने निर्देशित करें और हर सप्ताह अनिवार्य रूप से रिपोर्टिंग प्रस्तुत करने की बात कही। उन्होंने निर्माण एजेंसियों को निर्देशित किया कि आचार संहिता से पूर्व टेंडर आदि प्रक्रिया पूर्ण कराना सुनिश्चित करें जिससे सड़क, भवन निर्माण जैसे कार्य प्रभावित ना हो।

अग्निवीर भर्ती के आवेदकों के लिए कोचिंग होगी शुरू

भारतीय वायुसेना में अग्निवीर भर्ती हेतु ऑनलाईन आवेदन दिनांक 11 फरवरी तक लिए गए हैं। इसी तरह अब भारतीय थलसेना में अग्निवीर भर्ती हेतु ऑनलाईन पंजीयन एवं आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। परीक्षा में मदद के लिए अग्निवीर भर्ती के आवेदकों हेतु जिले में कोचिंग कक्षा शुरू की जाएगी। इसके लिए आवश्यक व्यवस्था करने कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!