AMBIKAPUR: अग्निवीर भर्ती हेतु सम्भाग स्तरीय कार्यशाला का आयोजन, संभागायुक्त, आईजी, कलेक्टर, एसपी ने युवाओं को अधिक से अधिक संख्या में आवेदन कर देशसेवा में अपनी भूमिका निभाने किया प्रेरित

आवेदन से लेकर चयन प्रक्रिया पर दी गई जानकारी, भारतीय वायु सेना में भर्ती हेतु पंजीयन की तिथि 11 फरवरी तक

भारतीय थल सेना में ऑनलाईन पंजीयन एवं आवेदन की तिथि 08 फरवरी से होगी शुरू 21 मार्च 2024 तक कर सकेंगे पंजीयन


अंबिकापुर 07 फरवरी 2024/ अम्बिकापुर के पीजी कॉलेज ऑडिटोरियम में बुधवार को तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार विभाग की ओर से भारतीय सैन्य बलों में अग्निवीर भर्ती हेतु सम्भाग स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सरगुजा संभागायुक्त श्री जीआर चुरेंद्र, पुलिस महानिरीक्षक श्री अंकित गर्ग, कलेक्टर श्री विलास भोस्कर, पुलिस अधीक्षक श्री विजय अग्रवाल, सेना भर्ती कार्यालय रायपुर के मेडिकल ऑफिसर मेजर श्री पी.के.माथुर, जिला पंचायत सीईओ श्री नूतन कंवर, अपर कलेक्टर श्री टेकचंद अग्रवाल, अधिकारी-कर्मचारी, सरगुजा संभाग के समस्त जिलों के महाविद्यालय एवं विद्यालयों के अध्ययनरत लगभग 800 विद्यार्थी उपस्थित थे।


सरगुजा संभागायुक्त श्री चुरेन्द्र ने युवाओं को अग्निवीर भर्ती हेतु अग्रिम शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सरगुजा संभाग के युवाओं के लिए सेना में भर्ती होने का अच्छा मौका है। उन्होंने कहा कि देश की आजादी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले विभूतियों से प्रेरणा लें।राष्ट्र की सेवा के लिए सेना में जाना सौभाग्य की बात है, लक्ष्य हासिल करने के लिए मेहनत करें। आईजी श्री अंकित गर्ग ने उपस्थित युवाओं को कहा देशसेवा हर युवा का सपना होता है। भारतीय सैन्य बलों में अग्निवीर भर्ती द्वारा भारत गणतंत्र के तीनों अंगो थलसेना, वायुसेना, जलसेना में कार्य करने का मौका मिल सकता है, अधिक से अधिक संख्या में आवेदन करें।


कलेक्टर श्री विलास भोस्कर ने युवाओ को सम्बोधित करते हुए कहा कि यहां उपस्थित होने का हमारा उद्देश्य भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती की प्रक्रिया के बारे जानकारी देना है। उन्होंने युवाओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि यह युवाओं के लिए बहुत अच्छा अवसर है। एसपी श्री विजय अग्रवाल ने भी युवाओं को अग्निवीर भर्ती के सम्बंध में कहा कि आप सभी आवेदन करें और अपने दोस्तों को भी इसकी जानकारी दें।

इसे भी पढ़ें:  CHHATTISGARH: विशेष पिछड़ी जनजातियों के आवास निर्माण का कार्य जोरों पर...... सरकार के निर्णय से जगी उम्मीद, पक्के आवास का सपना होगा पूरा


कार्यशाला में उपस्थित सेना भर्ती कार्यालय रायपुर के मेडिकल ऑफिसर मेजर श्री पी.के.माथुर ने कार्यशाला में अग्निवीर भर्ती की प्रक्रिया के सम्बंध में उपस्थित युवाओं को विस्तार से जानकारी दी। कार्यशाला में युवाओं को प्रोत्साहित करते हुए भर्ती में सफल होने के लिए तैयारियों के लिए मार्गदर्शन दिया गया। इस दौरान ऑनलाइन आवेदन, शारीरिक दक्षता परीक्षण, लिखित परीक्षा और मेडिकल परीक्षण सम्बंध में बताया गया। कार्यशाला में संभागायुक्त श्री चुरेन्द्र ने सभी को आगामी लोकसभा निर्वाचन 2024 हेतु मतदान करने प्रेरित करते हए मतदाता जागरूकता शपथ दिलाई।

अग्निवीर भर्ती के लिए ऐसे करें आवेदन-

कार्यशाला में जिला रोजगार अधिकारी ने युवाओं को जानकारी देते हुए बताया कि भारतीय वायुसेना में अग्निवीर भर्ती हेतु ऑनलाईन पंजीयन एवं आवेदन दिनांक 11 फरवरी 2024 तक वेबसाईट http://agnipathvayu.cdac.in एवं भारतीय थलसेना में अग्निवीर भर्ती हेतु ऑनलाईन पंजीयन एवं आवेदन 8 फरवरी से 21 मार्च 2024 तक वेबसाईट www.joinindianarmy.nic.in  के माध्यम से किया जा रहा है।


ऑनलाईन आवेदन फार्म भरने हेतु युवाओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए जिले के समस्त महाविद्यालयों, शासकिय पॉलिटेक्निक कॉलेज अम्बिकापुर, शासकिय इंजीनियरिंग कॉलेज अम्बिकापुर, समस्त पोस्टमैट्रिक छात्रावास, समस्त विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय, जिला परियोजना लाईवलीहुड कॉलेज अम्बिकापुर में सुविधा केन्द्र स्थापित किया गया है। निर्धारित अंतिम तिथि पश्चात पंजीयन व आवेदन करना संभव नहीं होगा। भारतीय वायुसेना में अग्निवीर भर्ती एवं भारतीय थलसेना में अग्निवीर भर्ती हेतु निर्धारित मापदण्ड पूर्ण करने वाले इच्छुक अभ्यर्थी अंतिम तिथि के पूर्व अपना पंजीयन व आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!