AMBIKAPUR: राजस्व शिविरों की होगी शुरुआत, राजस्व प्रकरणों के आवेदनों के साथ ही कैंप कोर्ट भी होंगे आयोजित, कलेक्टर ने दिए निर्देश

कलेक्टर श्री भोस्कर ने ली आरओ बैठक, नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन के प्रकरणों के निराकरण सहित रिकॉर्ड दुरुस्ती कार्यों की हुई समीक्षा

कलेक्टर श्री विलास भोस्कर ने बुधवार को जिले के राजस्व अधिकारियों की बैठक लेकर राजस्व प्रकरणों के सम्यसीमा में निराकरण और लंबित प्रकरणों की स्थिति समीक्षा की। कलेक्टर ने अविवादित और विवादित नामांतरण, बंटवारा और सीमांकन के प्रकरणों के साथ ही भूमि अधिग्रहण, मुआवजा, डायवर्सन, अभिलेख दुरुस्ती के प्रकरणों पर भी अधिकारियों से जानकारी ली।

बैठक में कलेक्टर ने सभी एसडीएम से राजस्व शिविरों की शुरुआत करने निर्देशित करते हुए कहा कि जिले में गांवों के क्लस्टर बनाकर शिविर लगाए जाएं जिससे लोगों के राजस्व संबंधी प्रकरण खंड स्तर पर ही निराकृत हो सकें और लोगों को जिला मुख्यालय तक आने की परेशानी ना उठानी पड़े। उन्होंने कहा कि शिविरों में संबंधित हल्का पटवारी, ग्राम सचिव भी उपस्थित रहेंगे और तहसीलदार इन शिविरों के नोडल होंगे। इसके साथ ही कैंप कोर्ट के आयोजन के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि फरवरी माह के लिए सभी एसडीएम शिविरों की कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत करें। जिससे जल्द ही शिविरों की शुरुआत हो सके। उन्होंने शिविर के साथ ही रिकॉर्ड व नक्शा दुरुस्तीकरण पर भी सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि योजनावार तरीके से पटवारियों से नक्शा दुरुस्ती का काम कराएं।

बैठक में कलेक्टर ने भूमि अधिग्रहण के प्रकरणों में मुआवजा भुगतान की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि समय पर लोगों को मुआवजा भुगतान सुनिश्चित किया जाए और इन लंबित प्रकरणों में संबंधित हितग्राही को भी अद्यतन स्थिति से अवगत कराया जाए।

बैठक में कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को अपना सूचना तंत्र मजबूत करने कहा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में वित्तीय साक्षरता के अभाव में लोगों द्वारा चिटफंड स्कैम आदि में फंसने की आशंका रहती है। इस पर भी ध्यान दें और अपने अधीनस्थ अमले को भी सतर्क रखें। इस तरह की जानकारी मिलने पर त्वरित वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित करें। बैठक में अपर कलेक्टर श्री टेकचंद अग्रवाल, श्री सुनील नायक और श्री एएल ध्रुव, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती पूजा बंसल सहित समस्त एसडीएम, तहसीलदार और नायब तहसीलदार उपस्थित रहे।

इसे भी पढ़ें:  CHHATTISGARH: मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने किसानों के हित में लिया बड़ा फैसला

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!