AMBIKAPUR: छत्तीसगढ़ ग्रामीण सड़क विकास अभिकरण के सीईओ श्री भीम सिंह ने सरगुजा जिले के विभिन्न सड़कों का किया निरीक्षण………. सड़कों के गुणवत्तापूर्ण निर्माण, संधारण, और मरम्मत कार्यों पर दिए आवश्यक दिशा-निर्देश


सरगुजा जिले में सड़कों के निर्माण कार्यों, संधारण तथा मरम्मत कार्यों के निरीक्षण हेतु मंगलवार को छत्तीसगढ़ ग्रामीण सड़क विकास अभिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री भीम सिंह अम्बिकापुर पहुंचे। इस दौरान प्रमुख अभियंता श्री के.के. कटारे भी उपस्थित रहे। निरीक्षण के दौरान उन्होंने सड़कों पर पैदल भ्रमण कर गुणवत्ता का अवलोकन किया तथा सड़क कार्य में प्रयुक्त सामग्री का स्थल पर ही परीक्षण करवाया। श्री सिंह ने कहा कि सड़कों का निर्माण निर्धारित मापदण्ड एवं गुणवत्ता के अनुसार हो, साथ ही इन सड़कों का संधारण भी नियमित रूप से किया जाए।


निरीक्षण के दौरान उन्होंने अम्बिकापुर विकासखंड के 2.60  कि.मी. लम्बाई की सड़क बिलासपुर-धनवार रोड से खलीबाखास का अवलोकन किया तथा शोल्डर कार्य का संधारण निर्धारित चौड़ाई में किये जाने एवं नजदीक के पेड़ों में रिफ्लेक्टिव स्ट्रिप लगाने के निर्देश दिए। 5.80 कि.मी. लम्बाई की खलीबा से बलसेड़ी नवीनीकरण सड़क में 0.20 कि.मी के स्टोन में रंगरोगन एवं साइज, निर्धारित मापदण्ड में किए जाने, टर्निंग बोर्ड, एज, शोल्डर आदि व्यवस्थित किए जाने कहा। इसी तरह निरीक्षण के दौरान 12.50 कि.मी. लंबाई की सड़क टी-02 हंसडांड-लटोरी से दर्रीपारा में कुछ स्थानों पर पेच कार्य को तत्काल ठीक कराये जाने ठेकेदार को निर्देशित किया। टी-01 एनएच 111 डांडग़ांव-हर्रापारा से सलका-प्रेमनगर सीमा लंबाई 9.64 कि.मी. सड़क में स्टोन में पेंटिंग कार्य कराए जाने तथा मेण्ड्रा खुर्द-माझापारा में 3.10 कि.मी. लंबाई की नवीनीकरण सड़क में 100 मीटर में पाट होल्स पाये जाने के कारण ठेकेदार से तत्काल रिपेयर कराने हेतु अनुबंधानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान सीईओ श्री सिंह ने सड़कों के कुछ स्थानों में एज उखड़ने, शोल्डर निर्धारित चौड़ाई में नहीं होने, हंसडांड सड़क में पेच निर्मित होने के कारण संबंधित उप अभियंता, सहायक अभियंता एवं कार्यपालन अभियंता को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी सड़कों के निर्माण बोर्ड में कार्यपालन अभियंता अथवा कार्यालय का मोबाईल नम्बर अंकित करने कहा, जिससे आम जनता सड़क के किसी प्रकार के सुधार हेतु तत्काल सम्पर्क कर सके। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य प्रारंभ के पूर्व सभी सामग्रियों की जांच निर्धारित मापदण्ड के अनुरूप पाये जाने पर ही कार्य प्रारंभ करें। उन्होंने गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने उपस्थित अभियंताओ को निर्देशित किया।

इसे भी पढ़ें:  IPL 2024, DC vs KKR: इंडियन प्रीमियर लीग में आज दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच होगी कांटे की टक्कर........... देखें हेड टू हेड आकंड़े

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!