AMBIKAPUR: जिला शिक्षा अधिकारी ने सभी बीईओ, एबीईओ, बीआरसी तथा सभी स्कूलों के प्राचार्यों की ली बैठक

अम्बिकापुर 20 मार्च 2024/ कलेक्टर श्री विलास भोस्कर के मार्गदर्शन में बुधवार को जिला शिक्षा अधिकारी सरगुजा की अध्यक्षता में मल्टीपरपज स्कूल के सभाकक्ष में सर्व विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, सहायक विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, बीआरसीसी एवं हाई स्कूल, उमावि, सेजेस के प्राचार्यों की बैठक आयोजित की गई।

बैठक में नीट कोचिंग वर्ष 2024 के एजेंडा पर चर्चा करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा कि विद्यालय में अध्ययनरत मेधावी छात्र जो मार्गदर्शन के अभाव में पिछड़ जाते हैं, उनके लिये 28 मार्च से नीट कोचिंग की व्यवस्था की जा रही है जिसमें इन छात्रों के रूकने एवं भोजन की भी निःशुल्क व्यवस्था की जावेगी। ऐसे 75 छात्र एवं 75 छात्राओं की सूची प्रपत्रानुसार अभिभावक की सहमति के साथ आरएमएसए कार्यालय में तत्काल संबंधित अधिकारी जमा करें, साथ ही कोचिंग में पढ़ाने हेतु जिन शिक्षकों की ड्यूटी लगायी जायेगी उनके लिये पारिश्रमिक भी निर्धारित हो। उन्होंने कहा कि लोकसभा निर्वाचन 2024 में सर्व अधिकारी एवं प्राचार्य अपने अधीनस्थ कर्मचारी जिनकी ड्यूटी निर्वाचन में लगायी जाती है, उन्हें तत्काल प्रभाव से कार्यमुक्त करना सुनिश्चित करें। निर्वाचन का कार्य किसी भी स्थिति में प्रभावित न हो इसका ध्यान रखें। सभी अधिकारी-कर्मचारी अपने दायित्वों का निर्वहन उचित प्रकार से करेंगे।

इस दौरान पीपीईएस में त्रुटियों के संशोधन के निर्देश दिए गए। जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा इस संबंध में सर्व अधिकारियों एवं प्राचार्यों को निर्देशित किया गया। उन्होंने कहा कि कक्षा 10वीं एवं 12वीं के मूल्यांकन का कार्य दिनांक 23 मार्च से शुरू होना है। मूल्यांकन हेतु जितने भी शिक्षकों की ड्यूटी माध्यमिक शिक्षा मंडल से लगायी गई है, उन्हें तत्काल प्रभाव से कार्यमुक्त करना सुनिश्चित करें। 14 अप्रैल तक मूल्यांकन का कार्य संपन्न कराया जाना है, मूल्यांकनकर्ता किसी भी स्थिति में लापरवाही न करें। यदि लापरवाही बरती जाती है तो तत्काल रूप से संबंधित शिक्षक के विरूद्ध कार्यवाही की जावेगी। बैठक में 9वीं से 12वीं की वार्षिक परीक्षा पर भी चर्चा की गई। इसमें कक्षा 9वीं एवं 11वीं की वार्षिक परीक्षा का आयोजन कराने एवं समय सारणी अनुसार परीक्षा संपन्न कराने हेतु सर्व प्राचार्य को निर्देशित किया गया। इसके साथ ही कहा गया कि पहली से 8वीं तक की वार्षिक परीक्षा का आयोजन समय सारणी अनुसार कराया जाना है। इस हेतु पेपर संबंधित विद्यालयों में वितरित कराया जाये। इस दौरान स्वीप कार्यक्रम अंतर्गत शत-प्रतिशत मतदान करने हेतु मतदाता जागरूकता शपथ दिलाया गया।

इसे भी पढ़ें:  AMBIKAPUR: कलेक्टर के निर्देश पर राजस्व एवं कृषि विभाग की संयुक्त टीम बेमौसम बारिश से किसानों को हुई फसल क्षति का रही आंकलन

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!