AMBIKAPUR: लोकसभा निर्वाचन 2024- निर्वाचन के तहत ये ऐप्स और पोर्टल आयेंगे आपके काम

अम्बिकापुर 19 मार्च 2024/ वोटर हेल्पलाइन एप मतदाताओं के लिए है बेहद मददगार सी-विजिल से आदर्श आचार संहिता के मामलों में शिकायत, तो सुविधा एप से ऑनलाइन नामांकन और विभिन्न अनुमति के लिए किया जा सकता है ऑनलाइन आवेदन’ भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन कार्यों के सुचारू संपादन, मतदाताओं की मदद करने और निर्वाचन संबंधी कार्यों में सुगमता लाने विभिन्न एप और पोर्टल उपलब्ध कराए गए हैं, जो मतदाताओं एवं अभ्यर्थियों दोनों के ही लिए बेहद मददगार हैं।

  ये ऐप्स और पोर्टल आयेंगे आपके काम


 सी-विजिल-

आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों में नागरिकों के सहभागिता बढ़ाने एवं शिकायतों के त्वरित निराकरण के लिए आयोग द्वारा निर्मित सी-विजिल एप्लीकेशन को और भी सशक्त बनाया गया है। अब आम नागरिक आचार संहिता उल्लंघन के मामलों की शिकायत केवल फोटोग्राफ एवं वीडियो के माध्यम से ही नहीं बल्कि ऑडियो क्लिप के माध्यम से भी कर सकेंगे। यह एप्लीकेशन सरगुजा जिले में निर्वाचन के दौरान कार्यशील रहेगा। यदि कोई नागरिक इस विधानसभा क्षेत्र में आचार संहिता उल्लंघन की कोई घटना देखता है तो सी- विजिल एप्लीकेशन का उपयोग करते हुए घटनास्थल की एक फोटो या 2 मिनट की वीडियो या ऑडियो क्लिपिंग बनाकर एप्लीकेशन के माध्यम से शिकायत कर सकता है। शिकायत गुप्त रूप से भी की जा सकती है या एप्प में पंजीकृत होकर भी की जा सकती है। पंजीकृत उपयोगकर्ता के रूप में शिकायत करने पर उपयोगकर्ता को शिकायत निराकरण के पश्चात उसकी सूचना भी दी जाएगी। यह एप्लीकेशन आम नागरिकों के लिए गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर पर उपलब्ध सामान्य मामलों में शिकायतों की जांच 100 मिनट के भीतर पूरी कर शिकायतकर्ता को इसकी सूचना दी जाएगी।

इसे भी पढ़ें:  AMBIKAPUR: गर्मी के मौसम में निगम क्षेत्र में होने वाली पानी की समस्या को दूर करने के मद्देनजर कलेक्टर ने प्रशासनिक टीम के साथ बांकी एवं घुनघुट्टा बांध का किया निरीक्षण

सुविधा

इस नवीन एप्लीकेशन  (www.suvidha.eci.in ) के माध्यम से वर्तमान में नामांकन फॉर्म भरने हेतु कैंडिडेट ऑनलाइन आवेदन दर्ज कर सकते हैं। इस एप्प का उपयोग कर विभिन्न अनुमतियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस हेतु विकसित “कैंडिडेट एप“ को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

 वोटर हेल्पलाइन एप्प-

मतदाता हेल्पलाइन मोबाइल ऐप की सहायता से मतदाता, मतदाता सूची में अपना नाम खोजने, मतदाता पंजीकरण और संशोधन के लिए फॉर्म जमा करने, डिजिटल फोटो मतदाता सूचना पर्ची  (Voter Information Slip)   डाउनलोड करने, शिकायत करने, चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के बारे में विवरण खोजने का कार्य आसानी से कर सकते हैं।

 वोटर टर्नआउट एप्प-

इस मोबाइल एप्लीकेशन का उपयोग कर निर्वाचन में वोटर टर्नआउट (पुरुषों, महिलाओं और तृतीय लिंग (थर्ड जेंडर) की संख्या सहित) को देखा जा सकेगा।

 वोटर सर्विस पोर्टल-

इस पोर्टल का उपयोग कर 18 वर्ष या अधिक उम्र के नागरिक अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वाने हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या पहले से पंजीकृत मतदाता नाम या पता संशोधन करने के लिए या अपना नाम मतदाता सूची से हटवाने हेतु भी आवेदन कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन में आवेदक को आवेदन क्रमांक प्राप्त होता है, जिसका उपयोग आवेदक द्वारा अपने फॉर्म की स्थिति पता करने हेतु किया जा सकता सकता है। इसी के साथ पोर्टल में मतदाता सर्व सुविधा, मतदाता सूची का लिंक एवं निर्वाचन सम्बंधित सभी अधिकारियों की सूची भी प्राप्त की जा सकती है।

 एनजीआरएस-

इस पोर्टल का उपयोग मतदाता द्वारा मतदाता परिचय पत्र प्राप्त न होना, आवेदन फॉर्म का निराकरण न होना या आदर्श आचार संहिता उल्लंघन संबंधी शिकायतों को दर्ज करने के लिये किया जा सकता है।

 पीडब्ल्यूडी मोबाइल एप्प-

इसे भी पढ़ें:  LOK SABHA ELECTION 2024: बिहार में लोकसभा चुनाव की एक भी सीट न मिलने से नाराज पशुपति पारस NDA से हुए अलग........ मोदी कैबिनेट से दिया इस्तीफा

दिव्यांग जनों की सुविधा के लिए आयोग द्वारा यह एप विकसित किया गया है। यह एप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर दोनों में उपलब्ध है।इस एप के माध्यम से दिव्यांगजन निर्वाचक नामावली में अपने दिव्यांगता दर्ज कराने हेतु आवेदन कर सकेंगे। मतदान दिवस में व्हीलचेयर हेतु रिक्वेस्ट डाल सकेंगे।

केवायसी ऐप-

इस ऐप के माध्यम से निर्वाचन लड़ रहे अभ्यर्थियों के बारे में जानकारियां प्राप्त हो सकेंगी। यदि अभ्यर्थी का कोई आपराधिक पूर्ववृत्त है तो इसकी जानकारी भी इस ऐप में उपलब्ध होगी।

ईएसएमएस ऐप-

ईएसएमएस एप्लिकेशन को मोबाइल ऐप के माध्यम से पकड़ी गई या जब्त की गई वस्तुओं (नकदी, ड्रग्स, शराब आदि) के प्रत्यक्ष फॉर्म फील्ड के डेटा को डिजिटाइज करने के लिए डिजाइन और विकसित किया गया है। ईएसएमएस बैंक को नकदी संचलन के लिए क्यूआर कोड आधारित रसीदें तैयार करने की भी अनुमति देता है।

इसके साथ ही अन्य लिंक-

अभ्यर्थी के द्वारा नामनिर्देशन के दौरान भरे गए शपथपत्र को देखने हेतु https://affidavit.eci.gov.in  वेबसाइट का उपयोग कर सकते है। मतदाता सूची में अपना नाम सर्च करने के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की वेबसाइट   ceochhattisgarh.nic.in के लिंकhttps://electoralsearch.eci.gov.in/ में जाकर अपनी डिटेल देख सकते हैं। राज्य एवं जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष के टोल फ्री नंबर 1800 23 311950 एवं जिला स्तरीय टोल फ्री नंबर 1950 पर निर्वाचन संबंधित शिकायत दूरभाष के माध्यम से दर्ज कराई जा सकती है। वहीं जिला स्तर पर स्थापित कंट्रोल रूम के दूरभाष नंबर 07774-299025 एवं 07774-299026 पर भी कॉल किया जा सकता है।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!