July 18, 2024 9:53 pm

AMBIKAPUR: महिलाओं को चेहरे पर आई वंदन की चमक, प्रधानमंत्री मोदी ने प्रदेश के 70 लाख से अधिक महिलाओं के खाते में पहली किश्त की राशि का किया अंतरण………. जिले की 2 लाख 33 हजार से ज्यादा महिलाओं के खाते में पहुंची राशि, प्रतिभा, सरिता, प्रभाती जैसी लाखों महिलाओं ने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को किया धन्यवाद……… जिला मुख्यालय सहित सभी विकास खंडों में हुआ महतारी वंदन सम्मेलन का आयोजन

अम्बिकापुर 10 मार्च 2024/ देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज प्रदेश के 70 लाख से अधिक महिलाओं को महतारी वंदन योजना की पहली किस्त की राशि का अंतरण बटन दबाकर किया। मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के नेतृत्व में राज्य शासन ने प्रधानमंत्री मोदी की एक और गारंटी पूरी की है। योजना के तहत जिले की 2 लाख 33 हजार से ज्यादा महिलाओं के खाते में डीबीटी के माध्यम से पहली किस्त की राशि का अन्तरण किया, जिसमें प्रत्येक महिला के खाते में एक-एक हजार रुपए मिल रहे हैं। इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने सभी जिलों से वर्चुअल रूप से जुड़कर महिलाओं को सम्बोधित किया। प्रदेश के सभी जिलों में जिला मुख्यालय और ब्लॉक मुख्यालयों में कार्यक्रम आयोजित किए गए।


जिला मुख्यालय अम्बिकापुर के पीजी कॉलेज ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में  अम्बिकापुर विधायक श्री राजेश अग्रवाल मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। इसी तरह लुण्ड्रा विधायक श्री प्रबोध मिंज सामुदायिक भवन लुण्ड्रा में आयोजित कार्यक्रम के जरिए सम्मेलन में शामिल हुए जहां कलेक्टर श्री विलास भोस्कर एवं एसपी श्री विजय अग्रवाल भी मौजूद रहे। पीजी कॉलेज ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में पार्षद श्री आलोक दुबे, नगर निगम आयुक्त श्री प्रकाश सिंह राजपूत, अपर कलेक्टर श्री सुनील नायक, एसडीएम अम्बिकापुर श्री फागेश सिन्हा, महिला एवं बाल विकास विभाग व जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री जे आर प्रधान सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, जिले के अधिकारी-कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में हितग्राही महिलाएं उपस्थित थीं।  
कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन किया गया। इस दौरान नारी शक्ति को नमन करते हुए विधायक श्री राजेश अग्रवाल ने कहा कि आज राज्य के 70 लाख महिलाओं के खाते में मोदी की गारंटी एवं विष्णु के सुशासन के अनुसार एक हजार रुपए आए हैं। सरगुजा जिले में 2 लाख से अधिक महिलाओं को इसका लाभ मिला है। सभी को बधाई।

इसे भी पढ़ें:  RASHIFAL: 10 मार्च 2024 का राशिफल......... जाने कैसा रहेगा आज का दिन और किस राशि की चमकेगी किस्मत


लुण्ड्रा विधायक श्री प्रबोध मिंज ने कहा कि छत्तीसगढ़ के घोषणा पत्र की गारन्टी प्रधानमंत्री ने ली थी, आज वह पूरी हो रही है। मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के शपथ लेते साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना तहत लोगों को आवास की स्वीकृति हुई है। शासन द्वारा लोगों के हित के लिए विभिन्न योजनाएं चलायी जा रही हैं, जिसका लाभ लोगों को मिल रहा है। आने वाले समय में घोषणा पत्र के अनुरूप किए गए वादों का क्रियान्वयन शुरू हो गया है, निश्चित रूप से इसका लाभ आमजन को मिलेगा। कार्यक्रम के दौरान बाल विवाह की रोकथाम हेतु संकल्प भी दिलाया गया।


महतारी वंदन योजना के स्वीकृति पत्र एवं नवीन राशन कार्ड का हुआ वितरण- जिले में आयोजित समस्त कार्यक्रम स्थलों में मुख्य अतिथियों द्वारा महिलाओं को महतारी वंदन योजना के स्वीकृति पत्र प्रदान किया गया। वहीं लगभग 1600 हितग्राहियों को नवीन राशन कार्ड वितरित किए गए।


खाते में आई एक हजार रुपए की राशि, प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का महिलाओं ने किया धन्यवाद- 

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने जैसे ही बटन दबाकर राशि का अन्तरण किया। महिलाओं के मोबाइल में मैसेज आया और उनके खाते में एक-एक हजार रुपए आए। महिलाओं ने खुश होकर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद दिया।


बकनाखुर्द की श्रीमती प्रतिभा राजवाड़े ने बताया कि आज उन्हें महतारी वंदन योजना के तहत राशि मिल गई है और वे इन पैसों से अपनी घर की जरूरतों को पूरा करने में करेंगी। श्रीमती अंजनी दास बताती हैं कि उनके मोबाईल में राशि अंतरण का मैसेज आ गया है, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय हम महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए यह योजना लाए हैं, इसके लिए मैं उनका बहुत-बहुत धन्यवाद करती हूं।

इसे भी पढ़ें:  PANCHANG: 10 मार्च 2024 का पंचांग- आज का दिन भगवान शंकर की पूजा के लिए समर्पित, पंचांग पढ़कर करें दिन की शुरुआत


ग्राम चठिरमा की रहने वाली श्रीमती सरिता कश्यप ने बताया कि उनके महतारी वंदन योजना से मेरा सूची में नाम आया। प्रधानमंत्री के द्वारा हमारे खाते में आज एक हजार रुपए आए है और प्रतिमाह ये हमे मिलेगा। उन्होंने कहा कि इसे वे अपनी दो बेटियों के सुनहरे भविष्य के लिए जमा करेंगी, जिससे उनकी पढ़ाई -लिखाई में भी सहयोग हो पाएगा। उन्होंने कहा कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मैं उनका धन्यवाद करती हूं। वहीं प्रभाती पात्रे ने कहा कि मैं हमारे प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री की शुक्रगुजार हूं, क्योंकि महतारी वंदन योजना की राशि से हम महिलाओं की आर्थिक स्थिति सुधारने मदद मिलेगी।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!