AMBIKAPUR: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर महिला सम्मान समारोह का हुआ आयोजन, अलग-अलग क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाएं हुई सम्मानित

तीन दिवसीय जिला स्तरीय खेलकूद एवं युवा उत्सव का हुआ शुभारंभ, नौ सौ से अधिक प्रतिभागियों ने लिया हिस्सा

अम्बिकापुर 07 मार्च 2024/ महिलाओं के सम्मान में प्रतिवर्ष 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी कड़ी में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर गुरुवार को महिला सम्मान समारोह का आयोजन तथा तीन दिवसीय खेलकूद एवं युवा उत्सव का शुभारंभ अम्बिकापुर के राजमोहिनी भवन में किया गया। कार्यक्रम में अम्बिकापुर विधायक श्री राजेश अग्रवाल, कलेक्टर श्री विलास भोस्कर, अतिरिक्त पुलिस अधिक्षक श्री पुपलेश, वार्ड पार्षद श्री आलोक दुबे, सुश्री मंजुषा भगत, सुश्री फुलेश्वरी सिंह सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, जिला प्रशासन के अधिकारी, आमजन एवं प्रतिभागी उपस्थित थे।


विधायक श्री अग्रवाल ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की सभी को बधाई देते हुए कहा कि आज देश बदल रहा है। शासन की योजनाओं से आज महिलाएं लाभान्वित हुईं हैं, आने वाला समय भी महिलाओं के लिए निश्चित रूप से अच्छा होगा। उन्होंने इस दौरान युवा खिलाड़ियों का मनोबल बढाते हुए कहा कि खेल से मानसिक और शारीरिक विकास के साथ आपस में जुड़ाव भी होता है और सबसे बड़ी बात बच्चों को मोबाइल फोन से दूर रहने में मदद मिलती है। आज मोबाइल फोन में व्यस्त रहने के कारण बच्चों का आपस में, परिवार में मिलना-जुलना कम हो गया है और यह एक कारण है कि अवसाद में आकर वे गलत कदम उठा लेते हैं, मन शांत रखें। उन्होंने कहा कि पढ़ाई के साथ-खेल का भी उतना ही महत्व है।


कलेक्टर श्री भोस्कर ने सभी को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई देते हुए कहा कि धरती में भगवान का रूप मां है। उन्होंने जिला स्तरीय युवा महोत्सव 2024 के आयोजन के सम्बन्ध में सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि खेल का जीवन में बहुत अधिक महत्व है, उन्होंने बच्चों को हॉकी के महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद की मेहनत के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि हार जीत खेल के साथ-साथ जीवन में लगा रहता है, हार को भी स्वीकार करें और प्रयास करते रहें। जीवन में समस्या का सामना करना हमें खेल सिखाता है और आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है।

इसे भी पढ़ें:  CHHATTISGARH: बच्चों के जीवन और भविष्य का सुरक्षा कवच है टीकाकरण.......... टी बी,  हेपटाइटिस, न्यूमोनिया सहित 12 गंभीर बीमारियों से बचाव के लिए टीकाकरण है जरूरी

अलग-अलग क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाएं हुई सम्मानित-अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजित इस कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली 09 महिलाओं को सम्मानित किया गया। जिसमें जनप्रतिनिधि श्रीमती फुलेश्वरी सिंह एवं श्रीमती मंजूषा भगत, जनसम्पर्क अधिकारी सुश्री संगीता लकड़ा, सहायक सूचना अधिकारी सुश्री मेघा यादव, एपीओ जिला पंचायत श्रीमती स्वेच्छा सिंह, समाज सेवी सुश्री वन्दना दत्ता, प्राचार्या श्रीमती ज्योति सिंहा, शिक्षिका सुश्री लीना थामस, खिलाड़ी सुश्री देवलक्ष्मी सिंह को अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया।

इन प्रतियोगिताओं का हुआ आयोजन, नौ सौ से अधिक प्रतिभागियों ने लिया हिस्सा-इस दौरान उपस्थित अतिथियों ने जिला स्तरीय खेल एवं युवा महोत्सव का औपचारिक शुभारंभ किया। जिसमें विभिन्न विधाओं में लगभग 775 महिलाओं एवं 150 पुरूष प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर खेल प्रतियोगिता में कबड्डी, खो-खो, बैडमिंटन, एथलेटिक्स, रस्साकशी, रस्सीकूद, व्हालीबॉल आदि खेल प्रतियोगिताएं आयोजित हुईं।


वहीं युवा उत्सव के अंतर्गत लोकगीत, लोकनृत्य, शास्त्रीय गायन, क्लासिकल डांस, तत्कालिन भाषण, तबला वादन, गिटार वादन, ड्रायमोनिम वादन, हिन्दुस्तानी गायन आदि विधाओं में भी युवाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!