AMBIKAPUR: राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम टीम ने लर्निंग थ्रू एक्टिविटी के माध्यम से परीक्षा के तनाव को कम करने छात्र-छात्राओं को दिए टिप्स…….. तनाव प्रबंधन पर शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रामपुर में कार्यशाला का आयोजन

अम्बिकापुर 06 मार्च 2024/ कलेक्टर श्री विलास भोस्कर के निर्देशन में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रामपुर में मंगलवार को मानसिक स्वास्थ्य हेतु तनाव प्रबन्धन पर एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ.युगल किशोर किण्डो के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम की टीम ने तनाव प्रबंधन के सम्बंध में बच्चों को जानकारी दी। इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.एन.गुप्ता, डीपीएम डॉ.पुष्पेद्र राम, राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम की टीम से मनोचिकित्सक डॉ विमलचंद्र पैकरा, नीतू केसरी ,सृष्टि चौरासिया, मनोज बिसेन , सुमित्रा बुनकर उपस्थित थे।


इस दौरान छात्र-छात्राओं को लर्निंग थ्रू एक्टिविटी के माध्यम से परीक्षा के दौरान होने वाले तनाव और इसे नियंत्रित करने पर टिप्स दिए गए। तनाव प्रबंधन पर बताया गया कि स्वयं से सकारात्मक बातें पॉजिटिव अफरमेशन, संतुलित आहार, पर्याप्त नींद, व्यवस्थित दिनचर्या, लाफ्टर थेरेपी, प्राणायाम, मेडिटेशन, स्वयं के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण, कड़ी मेहनत, भावनाओं को नियंत्रित करना, आलोचनाओं को सकारात्मक रूप से लेना एवं गुस्से का प्रबंधन करना इत्यादि से तनाव प्रबंधन के बेहतर तरीके बताए गए।


मनोचिकित्सक डॉ विमल चंद्र ने कहा कि परीक्षा का निराशाजनक परिणाम, अत्यधिक गुस्सा, नशा, अपनी जिद मनवाना, असफलता एवं आलोचनाओं का डर, स्वयं के प्रति नकारात्मक दृष्टिकोण होना किसी नही तरह के गलत कदम उठाने के मुख्य कारणों में से एक है। उन्होंने शिक्षकों को कहा कि जरूरत है कि बच्चों की भावनाओं को समझें, वहीं अभिभावक को भी उनसे बातचीत कर सही समय पर काउंसलिंग करवाकर एवं इलाज करवाना चाहिए। इसके साथ ही कार्यशाला में बच्चों से विभिन्न समस्याओं पर भी चर्चा की गई और उनका सामना करने के कारगार तरीके बताए गए।

इसे भी पढ़ें:  CHHATTISGARH: संस्कृत विद्यामण्डलम् में कर्मकाण्ड, ज्योतिष विज्ञान और योगदर्शन में सर्टिफिकेट एवं डिप्लोमा कोर्स आंरभ होंगे......... शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने दिए निर्देश

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!