July 20, 2024 9:41 pm

AMBIKAPUR: कलेक्टर ने बालिकागृह का किया औचक निरीक्षण……. सुरक्षा की हो कड़ी व्यवस्था, रैंडमली की सीसीटीवी फुटेज की जांच

बालिकागृह में सुविधाओं पर बालिकाओं से लिया सीधा फीडबैक


कलेक्टर श्री विलास भोस्कर ने शुक्रवार को मानव संसाधन विकास परिषद द्वारा दर्रीपारा में संचालित बालिका बालगृह का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने यहां सबसे पहले सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया, उन्होंने सीसीटीवी कैमरे की जांच कर रैंडम दिनों की फुटेज का अवलोकन कर कहा कि सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था हो। निरीक्षण के लिए आने वाले अधिकारियों या अन्य के साथ अनिवार्य रूप से महिला अधिकारी या कर्मचारी शामिल हो, परिजनों के आने का समय निर्धारित हो।


कलेक्टर ने बालगृह में कार्यरत कर्मचारियों की जानकारी लेते हुए कहा कि इस बात का ध्यान रखें  कि स्टाफ के परिजन बालगृह में ना रुकें। इस दौरान बताया गया कि बालगृह में वर्तमान में 6 से 18 वर्ष तक की 43 बच्चियां हैं। बच्चियों की दिनचर्या का समय निर्धारित है।


कलेक्टर श्री भोस्कर ने बालगृह में निवासरत बालिकाओं से भी बातचीत कर उपलब्ध सुविधाओं के सम्बन्ध में फीडबैक लिया। इस दौरान उन्होंने शयनकक्ष, भोजनकक्ष, मनोरंजन कक्ष, स्टाफरूम, भण्डारकक्ष आदि का अवलोकन किया। उन्होंने यहां मीनू के अनुसार गुणवत्तायुक्त पौष्टिक भोजन बच्चों को प्रदान करने निर्देशित किया। उन्होंने बच्चों को उपलब्ध होने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली और कहा कि नियमित रूप से स्वास्थ्य जांच करवाएं, किसी भी प्रकार की समस्या होने पर तत्काल अस्पताल लेकर जाएं। इसके साथ ही कलेक्टर ने पंजियों की भी जांच की तथा कहा कि आने-जाने वालों की जानकारी रखें, परिसर एवं शौचालय की स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!