AMBIKAPUR: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर में 554 अमृत भारत स्टेशन के पुनर्विकास कार्यों एवं 1500 रोड ओवरब्रिज-अंडरपास का किया लोकार्पण और शिलान्यास………… योजना में शामिल अम्बिकापुर स्टेशन में यात्रियों के लिए बढ़ेंगी सुविधाएं, स्टेशन का होगा आधुनिकीकरण

2024/2047 के विकसित भारत का विकसित रेल“ के अंतर्गत देश में रेल विकास के लिए किये जा रहे प्रयासों के महत्वपूर्ण कड़ी में सोमवार 26 फरवरी को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 554 महत्वपूर्ण स्टेशनों के पुनर्विकास कार्य का शिलान्यास तथा 1500 रोड ओवरब्रिज-अंडरपास का लोकार्पण और शिलान्यास वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया। इस दौरान पूरे देश में रेलवे की 41 हज़ार करोड़ से अधिक परियोजनाओं के कार्यों की शुरुआत की गई है। जिले में आयोजित कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, अधिकारी कर्मचारी एवं आमजन उपस्थित रहे।

योजना के तहत अम्बिकापुर स्टेशन में 8.77 करोड़ रुपए की लागत से उन्नयन तथा आधुनिकीकरण के कार्य किए जायेंगे। पुनर्विकास के बाद सभी स्टेशनों पर रेल यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं और बेहतर यात्रा अनुभव होगा। स्टेशन पर उन्नत व आधुनिक सुविधाओं से युक्त वेटिंग हॉल, स्टेशन पर वरिष्ठ नागरिक एवं दिव्यांगजन के अनुकूल सुविधाएं, स्थानीय कला और संस्कृति को ध्यान में रखते हुए स्टेशन के डिजाइन तथा स्वरूप का उन्नयन, सहित स्टेशन परिसरों को मनमोहक स्वरूप दिया जाएगा। रेलवे स्टेशन सिटी के दोनों तरफ जुड़कर सिटी सेंटर की तरह विकसित किए जायेंगे। स्टेशन स्थानीय संस्कृति और समृद्ध विरासत का आकर्षक केंद्र बनेगा, जहाँ यात्रियों की संख्या बढ़ने के साथ-साथ रोजगार बढ़ने की व्यापक संभावना विकसित होगी जिसका लाभ स्थानीय लोगों को मिलेगा।

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत पहली कड़ी में 554 स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला अगस्त 2023 में रखी जा चुकी है जिसमें दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर मंडल के अकलतरा व बिलासपुर स्टेशन शामिल रहे, अब दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर मंडल के अंतर्गत शेष 15 स्टेशनों ब्रजराजनगर, बेलपहाड़, रायगढ़, बाराद्वार, चांपा, कोरबा, जांजगीर-नैला, उसलापुर, पेंड्रारोड, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, बिजुरी, बैकुंठपुर व अम्बिकापुर स्टेशनों में व्यापक प्रस्तावित विकास कार्यों का शिलान्यास किया गया है। इस अवसर पर दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर मंडल के अंतर्गत ओवरब्रिज, अंडरपास का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया। बिलासपुर मंडल के 21 फाटकों में 177.43 करोड़ रुपए की लागत से अंडरपास का निर्माण, 25 फाटकों में 673.88 करोड़ रुपए की लागत से रोड ओवरब्रिज का निर्माण तथा 181.66 करोड़ रुपए की लागत से 15 स्टेशनों में अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत स्टेशनों के पुनर्विकास सहित कुल 1032.97 करोड़ रुपए का कार्य शामिल है।

इसे भी पढ़ें:  IND vs ENG 4th Test 2024: भारतीय क्रिकेट टीम ने अपनी धरती पर जीती लगातार 17वीं टेस्ट श्रृंखला......... नहीं चला ‘बैजबॉल’,

ज्ञात हो कि रेल विकास के लिए 2024-25 केंद्रीय अंतरिम बजट में रेलवे को 2,52,000 करोड़ रुपए का बजट आबंटित किया गया है जिसमें छत्तीसगढ़ के लिए रिकार्ड 6896 करोड़ रुपए का आबंटन शामिल है।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!