Pariksha Pe Charcha 2024: परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के लिए पंजीकरण शुरू……….प्रधानमंत्री मोदी छात्रों से करेंगे बातचीत

भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।ये इस कार्यक्रम का 7वां संस्करण है। उम्मीदवार इसके लिए 12 जनवरी, 2024 तक आवेदन कर सकते हैं।बता दें कि इस कार्यक्रम के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी के लिए उपयोगी सलाह देते हैं।इस कार्यक्रम के माध्यम से उम्मीदवारों को प्रधानमंत्री के साथ सीधे बातचीत करने और पुरस्कार जीतने का मौका मिलता है।

कौन कर सकता है पंजीकरण?

शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक, ये कार्यक्रम कक्षा 6 से कक्षा 12 में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए है।इसके अलावा विद्यार्थियों के माता-पिता और शिक्षक भी विशेष रूप से उनके लिए डिजाइन की गई ऑनलाइन गतिविधियों में भाग ले सकते हैं और अपनी प्रविष्टियां जमा कर सकते हैं।इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री 2024 में होने वाली प्रवेश परीक्षाओं और बोर्ड परीक्षाओं में किसी भी चिंता के बिना सफल होने के बारे में सलाह देंगे।

कब होगा कार्यक्रम?

पिछले साल ये कार्यक्रम 27 जनवरी, 2023 को आयोजित किया गया था। इस साल भी कार्यक्रम जनवरी, 2024 के अंत तक ही होने की संभावना है।हालांकि, कार्यक्रम आयोजन की तारीख को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।पिछले साल कार्यक्रम के लिए रिकॉर्ड 38 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था, इस साल भी रिकार्ड संख्या में आवेदन आने का अनुमान है।कार्यक्रम की अन्य जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं।

कैसे करें पंजीकरण?

पंजीकरण करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां होम पेज पर ‘परीक्षा पे चर्चा 2024 पार्टिसिपेट नाउ’ लिंक पर क्लिक करें।अपनी आईडी और पासवर्ड दर्ज कर लॉग-इन करें। इसके बाद उम्मीदवार आवेदन पत्र भरें। उम्मीदवारों को सभी अनिवार्य विवरणों को सावधानी के साथ दर्ज करना होगा।इसके बाद छात्रों को एक प्रतियोगिता में हिस्सा लेना होगा। इसमें अच्छा प्रदर्शन करने वाले उम्मीदवारों को प्रधानमंत्री के साथ बातचीत का सीधा मौका मिलेगा।

इसे भी पढ़ें:  IB ACIO RECRUITMENT 2023: 995 असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलीजेंस ऑफिसर्स की हो रही है भर्ती............. कल है आवेदन की अंतिम तिथि

छात्रों को भेजना होगा अपना सवाल

इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए छात्रों को अपना प्रश्न प्रधानमंत्री को भेजना होगा। छात्र ध्यान रखें कि ये प्रश्न 500 शब्दों से ज्यादा का नहीं होना चाहिए। इस कार्यक्रम के लिए चयनित उम्मीदवारों को सर्टिफिकेट के साथ अन्य उपहार भी मिलते हैं।

कब हुई थी कार्यक्रम की शुरुआत?

प्रधानमंत्री के संवाद कार्यक्रम ‘परीक्षा पे चर्चा’ का पहला संस्करण 16 फरवरी, 2018 को आयोजित किया गया था।ये कार्यक्रम एग्जाम वॉरियर्स का एक हिस्सा है, जिसका उद्देश्य किशोरों को तनाव मुक्त वातावरण प्रदान करना है।ये एक ऐसा कार्यक्रम है, जिसके जरिए छात्रों, माता-पिता, शिक्षकों और समाज को एक साथ लाने पर जोर दिया जाता है ताकि ऐसे वातावरण को बढ़ावा दिया जा सके जहां प्रत्येक बच्चा पूरी आजादी से अपने आप को व्यक्त कर सके।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!